Gharelu Nuskhe

 

HospitalSKundali

लौंग और नमक का पेस्ट

सिर दर्द के लिए लौंग और नमक का पेस्ट एक प्रभावी उपचार है। इसे लगाने के लिये लौंग पाउडर और नमक का पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को दूध में मिलाकर पीएं। जैसा कि नमक में हाइग्रस्कापिक गुण पाया जाता हैए जिससे सिर दर्द से आराम मिलता है।

View Detail

HospitalSKundali

दालचीनी पाउडर पेस्ट

सिर दर्द से आराम पाने का दालचीनी पाउडर पेस्ट एक अच्छा उपचार है। उपयोग के लिये दालचीनी को पीस कर पाउडर बना लें और फिर इसे पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को सिर पर लगाएं। इससे आपको सिर दर्द से तुरंत आराम मिलेगा।

View Detail

HospitalSKundali

नींबू का रस

लगातार सिर दर्द की शिकायद रहने पर एक ग्लास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीएं। क्योंकि कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होता है। और नींबू पानी पीने से न सिर्फ गैस की समस्या दूर होती हैए बल्कि सिद दर्द भी ठीक होता है

View Detail

HospitalSKundali

यूकेलिप्टस तेल ,पिपरमिंट से मसाज

यदि आपके पास बेहद व्यस्थता वाला काम है और आप अकसर 12 घंटे ऑफिस में बिताते हैंए तो प्रिमरोज सप्लिमेंट्स को नियमित तौर पर लें। इसमें दर्द से आराम देने वाला यौगिकए जिसे फिनायललानीन खासी अमाउंट कहते हैंए

View Detail

HospitalSKundali

लहसुन का रस पीएं

लहसुन का रस पीने से भी भी लगातर दिर दर्द रहने की समस्या में आराम मिलता है। इसे तैयार करने के लिये लहसुन के कुछ टुकड़े लें और इन्हें निचोड़ का रस निकाल लें और कम से कम एक चम्मच रस पीएं। दरअसल लहसुन एक कारगर पेनकीलर होता हैए जिससे सिर दर्द में आराम होता है।

View Detail

HospitalSKundali

धनिया,जीरा और अदरक का घोल पीएं

धनिया पत्तीए जीरा और अदरक से बनी चाय पीने से भी लगातार होने वाले सिर दर्द में राहत मिलती है। इसे बनाने के लिये थोड़ा गर्म पानी लें और इसमें धनियाए जीरा और अदरकए तीनों को डाल कर पांच मिनट तक उबालें। अच्छे परिणाम के लिए इसे दिन में कम से कम दो बार पीएं।

View Detail

HospitalSKundali

गर्मागरम मासाला चाय

बेहद आसान और असरदार गर्मागरम मासाला चाय सिरदर्द के लिए एक रामबाण उपाय है। अगर आप मसाला चाय बना रहे हैं तो उसमें थोड़े से अदरक के साथ लौंग और इलायची भी मिला लें।

View Detail

HospitalSKundali

अदरक से सिरदर्द और बदन दर्द में राहत.

सिरदर्द, माइग्रेन, गर्दन और शरीर का दर्द होने पर सूखी अदरक और पानी का लेप बनाकर लगाने से आराम मिलता है।

View Detail

Harendra Singh

पानी से कंट्रोल होता है माइग्रेन

तनाव एवं मानसिक उत्तेजना:- ब्राह्मी 2.5 ग्राम, शंखपुष्पी 2.5 ग्राम, 5 बादाम, सौंफ 2.5 ग्राम, 15-20 गुलाब के फूल, 2-3 पिसी इलायची आदि को रात में आधे गिलास पानी में भिगो दें। सुबह थोड़े दूध के साथ अच्छी

View Detail