Gharelu Nuskhe DetailBack

HospitalSKundali

रोजाना का स्ट्रेस, प्रदूषण, मिट्टी और सूरज की हानिकारक किरणेा से बचाव

गर्मी में धूप से बेहाल और पसीने से भरा चेहरा किसी की भी परेशानी का सबब बन सकता है। ऐसे में अभी आगे शादियों का सीजन भी है तो आप चेहरा दमकता हुआ भी चाहेंगी। पूरी नींद, अच्छी डाइट, गैजेट्स से दूरी के साथ ही फल भी आपके चेहरे को निखार सकते हैं।
 
(1) सेब
 
रोजाना का स्ट्रेस, प्रदूषण, मिट्टी और सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा पर बेहद खराब असर डालते हैं। ऐसे में सेब इन सबसे हुए दुष्प्रभावों को कुछ हद तक कम करता है। यह संस्क्रीन की तरह काम करता है।
 
क्या चाहिए
सेबए कच्चा दूध, मुल्तानी मिट्टी।
 
ताजा सेब ब्लैंड करें। एक कटोरे में सेबए कच्चा दूध, मिल्क पाउडर, मुल्तानी मिट्टी लेकर पेस्ट बनाएं।  इस पेस्ट को तेज.तेज हाथ घुमा कर मिलाएं और एकसार करें।
चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने पर पानी से धो लें।

(2) केला
 
जो महिलाएं त्वचा रूखी होने के कारण अपने पर्स में हमेशा मॉइश्चराइजर रखती हैंए उनके लिए केला एक वरदान की तरह है। केले में पोटेशियम होता हैए जो त्वचा की कोशिकाओं को हाइड्रेट करके उन्हें मॉइश्चराइज करता है और रूखा होने से बचाता है। यह त्वचा को मुलायम भी बनाता है।
 
क्या चाहिए
केला, दूध, कैलामाइन पाउडर।
 
केले में दूध डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अब इसमें कुछ बूंद नींबू का रस और आधा छोटा चम्मच कैलामाइन पाउडर डालें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें।  नियमित इस्तेमाल करें।
 
(3) संतरा
यदि धूप में बाहर निकल रही हैं या पार्टी कर रही हैं और संस्क्रीन लगाना भूल गई हैं तो उसके बाद टैनिंग तो होगी ही। संतरा यह टैनिंग दूर करके आपकी त्वचा को बचा सकता है। बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में संतरे का छिलका मिला हुआ होता है।
 
क्या चाहिए
संतरा, ताजी क्रीम, मुल्तानी मिट्टी।
एक प्याले में एक बड़ा चम्मच ताजी क्रीम डालकर उसमें दो बड़े चम्मच संतरे का रस मिलाएं। इसमें एक बड़ा चम्मच पिसी हुई मुल्तानी मिट्टी डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें।