Gharelu Nuskhe DetailBack

HospitalSKundali

दूध, ब्रेड और प्याज लगाएं, फोड़े-फुंसी से छुटकारा पाएं

फोड़ों का प्रमुख कारण बालों की जड़ों और तेल की ग्रंथियों में संक्रमण है। चेहरे की त्वचा संवेदनशील होती है। चेहरे पर फोड़े या फुंसी दाग छोड़ जाते हैं। ऐसे में उन्हें दबाएं नहीं। दवाई लेने की भी जरूरत नहीं है। बस अण्डा, दूध, ब्रेड, प्याज, नीम की पत्ती और हल्दी आजमाएं। देखिए किस तरह से फोड़ों के इलाज में यह कारगर हैं।

दूध और ब्रेड
एक कप दूध उबालें। इसमें एक चम्मच नमक मिलाएं। इसमें ब्रेड के टुकड़ों को हाथ से मसल कर डालकर पेस्ट बना लें। फोड़ों पर यह पेस्ट लगाएं। केवल दर्द में आराम मिलेगा, बल्कि फोड़े जल्दी ठीक होंगे।

प्याज
प्याज का तो कहना ही क्या? एक प्याज के दो टुकड़े करें। एक टुकड़े को फोड़े पर लगा लें और कपड़े से बांध दें। प्याज में सल्फर होता है, जो गर्मी पैदा करता है, जिससे फोड़े जल्दी ठीक होते हैं।

नीम और हल्दी पाउडर
नीम की पत्तियों और थोड़ी सा हल्दी पाउडर मिलाकर लेप बना लें। इस लेप को फोड़े पर नियमित लगाएं। नीम और हल्दी पाउडर के एंटीबैक्टीरियल तत्व इंफेक्शन को ठीक करते हैं।

अंडा
एक अंडा उबालें। सफेदी अलग कर मसल लें। इस मसले अंडे को कपड़े की सहायता से प्रभावित जगह पर लगाएं। आराम मिलेगा।

ब्लैक सीड
दो चम्मच ब्लैक सीड लेकर अच्छी तरह पीस लें। लेप को फोड़ों पर तब तक लगाएं, जब तक कि फोड़ा ठीक हो जाए। चाय के पेड़ के तेल में कवक विरोधी और बैक्टीरिया विरोधी तत्व होते हैं। इस तेल को प्रतिदिन दिन में तीन से चार बार फोड़ों-फुंसी पर लगाएं। कुछ दिनों में ठीक हो जाएंगे।

नोट: किसी भी उपाय को बिना डॉक्टरी सलाह के प्रयोग में लाएं।